दिलीप कुमार पहले खान सुपरस्टार ने 98 साल की उम्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में आखरी सांस ली

Dilip Kumar's Death At 98

हिंदुस्तान के पहले सुपरस्टार और ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. उन्होंने अपनी आखिरी सांस 7 जुलाई बुधवार को मुंबई के एकअस्पताल हिंदुजा मे ली.

बता दें दिलीप कुमार 28 जून कुछ बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे. जिससे उनका वहां इलाज चल रहा था. डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर बताई थी लेकिन आज अचानक बुधवार की सुबह उनके निधन की दुखद खबर सुनने को मिली. जिससे पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर है.

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले खान सुपरस्टार

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. आज के सुपरस्टार कहे जाने वाले शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान से पहले देश के पहले खान सुपरस्टार दिलीप कुमार ही थे. 

बता दे देश के पहले सुपरस्टार और ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को हिंदुस्तान के बंटवारे से पहले पेशावर के किस्सा बाजार खवानी में हुआ था जो कि आज पाकिस्तान में आता है.

बॉलीवुड में दस्तक

दिलीप कुमार ने बॉलीवुड में दस्तक यानी डेब्यू  सन 1944 में  फिल्म ज्वार भाटा से किया था। लेकिन उन्हें पहली सक्सेस 1947 में आई जुगन से मिली। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस तरह उन्होंने  अगले 5 दशकों तक फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी फिल्म 1998 में आई किला थी. जिसमें उनके साथ है रेखा , ममता कुलकर्ण और मुकुल राय दिखाई  दिए थे.

फिल्मफेयर अवार्ड मे धाक 

दिलीप कुमार ज्यादा फिल्म फेयरअवार्ड जीतने वाले एक्टर में भी गिने जाते हैं.उन्होंने अभी तक अपनी एक्टिंग के लिए 8  फिल्मफेयर जीते हैं. उनके साथ यह स्थान अब शाहरुख खान के नाम भी आता है उन्होंने भी 8 फिल्म फेयर अवार्डजीते हैं.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम है शुमार 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा अवार्ड जीतने की वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है. जिसमें उनके नाम कई फिल्म फेयरअवार्ड  और अन्य बहुत से अवार्ड शामिल है।  जिसमें 1991 में मिला पदम भूषण ,1994 मे मिला दादासाहेब फालके अवॉर्ड और 2015 में मिला पदम विभूषण अवार्ड शामिल है.

मधुबाला से अफेयर की खबरें

दिलीप कुमार की 50 के दशक में मधुबाला से अफेयर की खबरें भी सुनने को मिलती थी. कहा जाता है कि तराना फिल्म की शूटिंग के दौरान  वह मधुबाला से प्यार करने लगे थे. यह भी कहा जाता है कि वह दोनों 7 साल तक रिलेशनशिप में भी रहे.उनका नाम उस दौर की की बड़ी एक्ट्रेस में गिनी जाने वाली वैजयंती माला से भी जुड़ा।

लेकिन दिलीप साहब ने 1966 में अपने से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी कर ली थी. दिलीप कुमार और सायरा बानो को कभी भी औलाद नहीं हुई. दूसरे उन्होंने भगवान की मर्जी समझकर अपना लिया।

दिलीप कुमार की फिल्मों के कुछ चुनिंदा गाने

दुनिया को कहा अलविदा

सायरा बानो उनकी आखिरी सांस तक दिलीप कुमार के साथ रही. दिलीप कुमार ने इस दुनिया को 7 जुलाई बुधवार की सुबह  98 साल की उम्र मेंअलविदा कह दिया। उन्होंने अपनी आखरी सांस मुंबई के हिंदुजा अस्पताल मे ली. दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे. जिससे उनका अस्पताल बीमारी की वजह आना जाना लगा रहता था.

इसे भी पढ़े : Sushant Singh Rajput के Psychiatrist पर Payal Rohatgi ने उठाए सवाल, अब ये कहा

बॉलीवुड में शोक की लहर

दिलीप कुमार जी के निधन के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर है। हर कोई किसी ना किसी माध्यम से उनके परिवार को सांत्वना दे रहा है और उनका  ढाढ़स बांध रहा है.

साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी द्वारा किया गया ट्वीट :

कांग्रेस के बड़े नेता  शशि थरूर द्वारा कहे गए शब्द :

क्रिकेटर वी वी एस लक्ष्मण द्वारा किया गयाट् वीट:

हिंदुस्तान के उपराष्ट्रपति द्वारा कहे गए कुछ शब्द :

सुपरस्टार अक्षय कुमार ने भी किया ट्वीट:

टेलीविजन एक्ट्रेस सुरभि ज्योति ने किया ट्वीट :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here